Good News CBSE बोर्ड द्वारा 12th कक्षा के 1 टर्म का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है आप ऐसे देख सकते हैं रिजल्ट

CBSE बोर्ड द्वारा 12th कक्षा के 1 टर्म का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है आप ऐसे देख सकते हैं रिजल्ट CBSE Board 12th class 1st term result has been declared, you can see the result like this

सीबीएसई 12वीं के प्रथम टर्म परीक्षा का स्कोरकार्ड जारी, यहां देखें नतीजे
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने छात्रों के लंबे इंतजार के बाद 12वीं के पहले टर्म के स्कोर कार्ड जारी कर दिए हैं। छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के साथ अपने स्कूल से स्कोर कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

CBSE releases scorecard of 12th first term exam, see results
CBSE releases scorecard of 12th first term exam, see results

नई दिल्ली: छात्रों के लंबे इंतजार के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बारहवीं कक्षा की पहली टर्म परीक्षा के स्कोर कार्ड जारी कर दिए हैं. छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के साथ अपने स्कूल से स्कोर कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

10वां स्कोरकार्ड पहले ही जारी किया जा चुका है
बता दें कि सीबीएसई 10वीं के पहले टर्म का स्कोर कार्ड पहले ही जारी किया जा चुका है। सीबीएसई 10वीं फर्स्ट टर्म की परीक्षाएं 30 नवंबर से 11 दिसंबर 2021 तक आयोजित की गई थीं। साथ ही बारहवीं कक्षा की पहली टर्म की परीक्षाएं 1 दिसंबर से 22 दिसंबर के बीच हुई थीं।

आप इसे इन वेबसाइटों पर देख सकते हैं
जो छात्र 12वीं कक्षा की पहली परीक्षा में शामिल हुए थे, वे अपना स्कोरकार्ड सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in के साथ-साथ results.gov.in और Digilocker.gov.in पर देख सकते हैं। सीबीएसई ने भी स्कूलों में छात्रों के स्कोर भेजे हैं। छात्र वहां से अपना स्कोर कार्ड भी प्राप्त कर सकते हैं।

थ्योरी नंबर भेजे
सीबीएसई ने स्कूलों को बारहवीं कक्षा के लिए टर्म-1 परीक्षा का स्कोरकार्ड भेज दिया है। सीबीएसई के एक अधिकारी ने कहा कि स्कूलों को टर्म -1 परीक्षा के प्रदर्शन के बारे में सूचित कर दिया गया है। केवल थ्योरी में प्राप्त अंकों का उल्लेख किया गया है, क्योंकि स्कूलों में आंतरिक मूल्यांकन या व्यावहारिक स्कोर पहले से ही उपलब्ध हैं।

स्कूलों के साथ साझा किया 10वीं का रिजल्ट

ध्यान दें कि 10वीं के पहले टर्म का स्कोरकार्ड केवल स्कूलों के साथ साझा किया गया था। सीबीएसई को 10वीं और 12वीं कक्षा -1 में किसी भी छात्र को फेल, पास या कंपार्टमेंट घोषित नहीं करना चाहिए। इसके बजाय छात्र द्वारा प्राप्त अंक विषय के अनुसार दिए जाएंगे। वहीं फेल, पास या कंपार्टमेंट पर फाइनल रिजल्ट सीबीएसई पीरियड-2 के बाद ही तय होगा।

दूसरे टर्म की परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू हो रही है
सीबीएसई की सेकेंड टर्म की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू होकर 15 जून तक चलेंगी। परीक्षा के पेपर में वस्तुनिष्ठ और व्यक्तिगत दोनों प्रकार के प्रश्न होंगे। परीक्षा 2 घंटे की अवधि की होगी। 10वीं और 12वीं की टर्म की परीक्षाएं एक शिफ्ट में सुबह 10:30 बजे से शुरू होंगी। साथ ही 10वीं की परीक्षा 26 अप्रैल से मई तक चलेगी।

Leave a Comment