Samagra ID Form In Hindi

By | May 16, 2020

Samagra ID Form In Hindi

Samagra ID Form In Hindi,समग्र आईडी कैसे बनाये? | Samagra ID Form In Hindi,समग्र समाज सुरक्षा मिशन और समग्र आईडी नंबर कैसे बनाये? (Madhya Pradesh Samagra Samajik Suraksha Mission And Samagra ID Details In Hindi) samagra id mp online correction registration, portal, search name, list status, complaint number, how to make 

Samagra ID Form In Hindi

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा इनके राज्य में रह रहे कमजोर, वृद्ध, मजदूर, गरीब, विधवाओं और इत्यादि तरह के लोगों के लिए कई स्कीमें समय समय पर चलाई जाती हैं और इन योजनाओं के सही क्रियान्‍वयन हेतु म.प्र सरकार ने समग्र समाज सुरक्षा मिशन चलाया है. इस मिशन के तहत इस राज्य के लोगों की जानकारी इक्ट्ठा की गई है और इसी जानकारी के आधार पर लोगों की समग्र आईडी बनाई गई है.समग्र आईडी बनने से मध्य प्रदेश सरकार के पास उनके राज्य में रह रहे लोगों की जानकारी इकट्ठा हो गई और इस जानकारी की मदद से, इस स्टेट में चलाई जाने वाली स्कीमों का लाभ आसानी से और सरल तरीकों से लोगों तक पहुंचाया जा रहा है.

Samagra ID

क्या है समग्र आईडी (What is Samagra ID)

जिस तरह से हर भारतीय के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है, ठीक उसी तरह से मध्य प्रदेश के नागिरकों के पास समग्र आईडी होना जरूरी है. समग्र आईडी एक प्रकार की आईडी है जो कि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इनके राज्य के नागिरकों को दी जाती है. इस आईडी की मदद से इस राज्य के लोग, यहां की राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमों का आसानी से लाभ उठा सकते हैं. साथ ही समग्र आईडी की मदद से इस राज्य की सरकार के पास अपने राज्य के नागरिकों का डाटा जमा हो गया है.

दो प्रकार की होती है समग्र आईडी

  • समग्र आईडी दो प्रकार की होती है जिनमें से एक आईडी परिवार समग्र आईडी के नाम से जानी जाती है और दूसरी सदस्य समग्र आईडी के नाम से जानी जाती है.
  • एक परिवार को जो परिवार समग्र आईडी दी जाती है उसे ‘परिवार समग्र आईडी’ कहा जाता है और ये आईडी आठ अंक की होती है.
  • वहीं उस परिवार के हर सदस्य को जो 9 अंको की समग्र आईडी दी जाती है, उसे सदस्य समग्र आईडी कहा जाता है. हालांकि सदस्य समग्र आईडी केवल उन्हीं परिवारों के सदस्यों को दी जाती है जिनका पंजीकरण परिवार के सदस्य के तौर पर करवाया जाता है. यानी अगर किसी के परिवार में किसी व्यक्ति का पंजीकरण समग्र आईडी बनाते समय नहीं करवाया जाता है, तो उस व्यक्ति को सदस्य समग्र आईडी नहीं दी जाती है.

समग्र आईडी से जुड़ी जानकारी-

Samagra ID Form In Hindi

किस राज्य सरकार द्वारा दी जाती है समग्र आईमध्य प्रदेश सरकार
किसको दी जाती है समग्र आईडीमध्य प्रदेश के नागरिक
समग्र आईडी से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइटsamagra.gov.in
परिवार समग्र आईडी बनाने से जुड़ा लिंकClick Here

समग्र आईडी के लाभ (Samagra ID Benefits)

  • समग्र आईडी की मदद से मध्य प्रदेश सरकार के पास उनके राज्य के हर नागरिक का डाटा मौजूद है. लोगों का डाटा होने से इस राज्य की सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के लिए कौन योग्य है और कौन नहीं, इस बात की जानकारी सरकार के पास उपलब्ध है और ऐसा होने से केवल उन्हीं लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमों का लाभ दिया जाता है जो उसके हकदार होते हैं.
  • समग्र आईडी बनने से इस राज्य में चल रही योजनाओं में पारदर्शिता आई है और आसानी से सही लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है
  • अगर इस राज्य में कोई योजना चलाई जाती है तो उस योजना के लिए आवेदन करते समय हितग्राही को अपना पंजीकरण करवाने की जरूरत नहीं पड़ती है. क्योंकि समग्र पोर्टल में पहले से ही उनका पंजीकरण मौजूद होता है और ऐसा होने से उस व्यक्ति को योजना का लाभ उठाने के लिए केवल आवेदन करते समय अपनी समग्र आईडी देनी पड़ती है.

क्यों बनाए समग्र आईडी

  • अगर आप मध्य प्रदेश के नागरिक हैं और आप इस राज्य में चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके पास समग्र आईडी होना जरूरी है.
  • मध्य प्रदेश के हर स्कूलों में अब बच्चों के एडमिशन के समय उनकी समग्र आईडी मांगी जा रही है. इसलिए अगर आपके परिवार में कोई बच्चा है और उसका एडमिशन आप स्कूल में करवाना चाहते हैं तो आपको स्कूल के फॉर्म के साथ समग्र आईडी की फोटोकॉपी भी लगानी होगी.
  • मध्य प्रदेश राज्य में निकलने वाली सरकारी नौकरियों के फॉर्म भरने के दौरान भी लोगों से उनकी समग्र आईडी मांगी जाती है. इसलिए जो लोग भी सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उनके पास समग्र आईडी होना अनिवार्य है.

किसी तरह बनाई गई समग्र आईडी

  • मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाए गए समग्र समाज सुरक्षा मिशन के तहत इस राज्य के लोगों के घरों में जाकर और जगह-जगह शिविर लगाकर, लोगों का डेटा जैसे, उनकी जाति, परिवार में कितने सदस्य हैं, परिवार की आय कितनी है, परिवार के सदस्यों की आयु, उनका धर्म क्या है, परिवार गरीबी रेखा के नीचे या नहीं, परिवार के मुखिया का नाम, वैवाहिक स्‍तर, शैक्षणिक स्‍तर, विकलांगता और बैंक अकाउंट की जानकारी इकट्ठी की गई थी.
  • ये सारी जानकारी हासिल करने के बाद इनके आधार पर इस राज्य में रह रहे हर परिवार का पंजीकरण समग्र पोर्टल पर किया गया था.
  • समग्र मिशन के तहत जिन जिन परिवारों का पंजीकरण किया गया था उन सभी परिवार को एक परिवार समग्र आईडी दी गई थी और उस फैमिली के सदस्यों को सदस्य समग्र आईडी भी प्रदान की गई थी.

समग्र आईडी कैसे हासिल करें (How to Know SAMAGRA ID)

अगर किसी फैमिली का रजिस्ट्रेशन समग्र पोर्टल में हो गया है, लेकिन उनके पास उनके फैमिली और फैमिली के सदस्यों की समग्र आईडी नहीं है. तो वो आसानी से कई तरीकों के तहत समग्र आईडी हासिल कर सकते हैं और इन्हीं तरीकों का विवरण नीचे दिया गया है.

परिवार के किसी सदस्य की समग्र आईडी की मदद से समग्र आईडी का पता लगाना

  • अगर आपको अपने फैमिली के किसी एक मेंबर की समग्र आईडी का नंबर पता है, तो आप उस आईडी नंबर की मदद से अन्य मेंबर्स की समग्र आईडी और फैमिली की समग्र आईडी हासिल कर सकते हैं. और ऐसा करने के लिए आपको  इस लिंक पर जाना होगा.
  • ऊपर बताए गए लिंक पर जाकर उस सदस्य की समग्र आईडी का नंबर आपको पूछे गए स्थान पर भरना होगा. अपने परिवार के सदस्य की समग्र आईडी भरते ही आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें उस सदस्य के परिवार वालों की समग्र आईडी और उसके परिवार की 8 अंक वाली आईडी की जानकारी आपको मिल जाएगी.

Samagra ID Form In Hindi

राशन कार्ड या पात्रता पर्ची की मदद से समग्र आईडी का पता लगाना

ई-राशन कार्ड या पात्रता पर्ची पर समग्र आईडी लिखा होती है. इसलिए जिन लोगों के पास भी ई-राशन कार्ड या पात्रता पर्ची है, उनको उस कार्ड के ऊपर अपनी समग्र आईडी की जानकारी मिल जाएगी. साथ ही अगर जिन गरीब लोगों के पास ई-राशन कार्ड या पात्रता पर्ची नहीं है वो  इस लिंक पर जाकर इस कार्ड को हासिल कर अपनी समग्र आईडी का पता कर सकते हैं.

शिक्षा पोर्टल के माध्यम से हासिल करना

पिछले साल से सभी विद्यालयों के विद्यार्थियों की  समग्र आईडी, समग्र शिक्षा पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है. यानी अगर आपके परिवार में कोई बच्चा है और वो स्कूल जाता है तो आप समग्र शिक्षा पोर्टल पर जाकर उसकी समग्र आईडी हासिल कर सकते हैं.

बच्चे की समग्र आईडी हासिल करने के बाद आप अपनी फैमिली और फैमिली के अन्य मेंबर्स की आईडी इस लिंक पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

मोबाइल, आधार कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर की मदद से समग्र आईडी का पता लगाना

समग्र आईडी बनाते समय लोगों से उनका मोबाइल, आधार कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और इत्यादि जैसी जानकारी सरकार द्वारा ली गई थी. इसलिए मोबाइल, आधार कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर की मदद से कोई भी व्यक्ति अपनी समग्र आईडी हासिल कर सकत है.

मोबाइल नंबर की मदद से

मोबाइल नंबर की मदद से समग्र आईडी का पता करने के लिए आपको इस लिंक पर जाना होगा और फोन नंबर भरना होगा. जिसके बाद एक नया पेज खुलेगा और उस पेज में आपको समग्र आईडी की जानकारी मिल जाएगी.

आधार नंबर की मदद

आप अपने आधार कार्ड की मदद से भी अपनी समग्र आईडी का नबंर पता कर सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको इस लिंक पर जाना होगा और इस लिंक पर पूछी गई जानकारियों को भरना होगा.

बैंक अकाउंट नंबर से

आप अपने बैंक अकाउंट नंबर की मदद से भी अपने परिवार और परिवार के सदस्यों की समग्र आईडी की संख्या का पता लगा सकता हैं. बस आपको इस लिंक पर जाकर अपना बैंक अकाउंट भरना होगा.

ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत कार्यालय से समग्र आईडी हासिल करना

  • ऊपर बताए गई किसी भी प्रक्रिया की सहायता से अगर आपको आपकी समग्र आईडी प्राप्त नहीं होती है, तो आप अपनी ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत के ऑफिस में जाकर इसे हासिल कर सकते हैं.

कौन बना सकता है समग्र आईडी (Eligibility Criteria)

समग्र आईडी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उनके राज्य के निवासियों को दी जाती है. जिसका मतलब है कि केवल वो ही लोग इस आईडी को बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं जो कि इस राज्य के निवासी है और जिनके पास इस राज्य का निवासी होने का प्रमाण है. यानी अगर आप इस राज्य में नहीं रहते हैं या फिर आपके पास इस राज्य के निवासी होने का कोई भी प्रमाण (जैसे कि वोटर कार्ड, आधार कार्ड और इत्यादि) मौजूद नहीं है. तो आप समग्र आईडी बनाने के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं

कैसे बनाए समग्र आईडी (Process)

जिस वक्त लोगों का डेटा इकट्ठा किया जा रहा था उस वक्त कई ऐसे परिवार भी थे, जिनसे उनका डेटा नहीं लिया गया था. ऐसा होने के कारण उन परिवारों को समग्र आईडी नहीं मिल सकी थी. इसलिए अगर आपके परिवार की भी समग्र आईडी अभी तक नहीं बना पाई है, तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन के जरिए इस आईडी को बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

ऑनलाइन के जरिए अप्लाई करने की प्रक्रिया (Online Process)

परिवार की समग्र आईडी कैसे बनवाए

ऑनलाइन के जरिए परिवार की समग्र आईडी बनवाने के लिए आपको  इस लिंक पर जाना होगा और इस यूआरएल में पूछी गई जानकारी को सही से भरना होगा. सभी इंफॉर्मेशन भरने  के बाद आपको ‘शो लिस्ट’ (Show list) पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद एक और बेवपेज खुलेगा और उस पेज पर पूछी गई जानकारी को आपको सही से भरना होगा और उसे सबमिट करना होगा. इस तरह परिवार की समग्र आईडी बनाने के लिए पंजीकरण करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

परिवार के सदस्य की आईडी बनाएं की प्रक्रिया

अगर आपके परिवार के किसी सदस्य के पास समग्र आईडी नहीं है तो वो सदस्य इस लिंक पर जाकर अपना पंजीकरण करवा सकता है और समग्र आईडी हासिल कर सकता है.

ऑफलाइन के जरिए समग्र आईडी के लिए अप्लाई करने की प्रक्रिया (Offline Process)

ऑफलाइन के जरिए परिवार की समग्र आईडी बनवाने के लिए और परिवार के किसी सदस्य की समग्र आईडी बनाने के लिए आपको ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत कार्यालय में जाना होगा और समग्र आईडी बनाने के लिए अप्लाई करना होगा.

आवश्यक दस्तावेज (Documents)

समग्र आईडी बनवाने के लिए आवेदन करते समय आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी.

संख्यादस्तवाजों के नाम
110 वीं मार्कशीट
2आधार कार्ड
3वोटर आई कार्ड
4राशन पत्रिका
5पासपोर्ट
6ड्राइविंग लाइसेंस
7सार्वजनिक क्षेत्र इकाई द्वारा जारी पहचान पत्र
8मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी विकलांगता प्रमाणपत्र
9ड्राइविंग लाइसेंस
10पैन कार्ड

समग्र आईडी से जुड़े महत्वपूर्ण लिंक (Important Links)

समग्र आईडी बनवाने के लिए कई लोगों द्वारा दी गई उनकी निजी जानकारी जैसे कि उनकी जन्म तिथि, लिंग और बैक अकाउंट नंबर, उनकी समग्र आईडी पर गलत प्रिंट हो गया है. इसलिए जिन लोगों को भी अपनी समग्र आईडी में मौजूद जानकारी सही करवानी है, वो नीचे बताए गए लिंक पर जाकर उन्हें सही करवा सकते हैं.

महत्वपूर्ण लिंक –

  • अगर आप अपनी समग्र आईडी में दर्ज करवाई गई जन्म तारीख को बदलवाना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर जाकर होगा.
  • अगर आपको अपनी समग्र आईडी में लिखे गए लिंग को बदलवाना चाहते हैं तो आपको इस लिंक पर जाना होगा.
  • आपकी समग्र आईडी में अगर आपका गलत नाम लिखा हुए है तो आप अपने नाम को इस लिंक पर जाकर सही करने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

प्रिंट आउट निकालने से जुड़ा लिंक

अपनी समग्र आईडी कार्ड का प्रिंट आउट निकालने के लिए आपको इस लिंक पर जाना होगा और अपने परिवार की समग्र आईडी की संख्या भरनी होगी. जानकारी भरने के बाद आपको प्रिंट आउट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और क्लिक करते ही आपकी समग्र आईडी का प्रिंट आउट निकल जाएगा.

सदस्य की समग्र आईडी कार्ड का प्रिंट आउट

परिवार के सदस्य की समग्र आईडी कार्ड का प्रिंट आउट निकालने के लिए आपको इस लिंक पर जाना होगा और उस सदस्य की समग्र आईडी की संख्या भरनी होगी. समग्र आईडी की संख्या भरने के बाद आपको प्रिंट आउट बटन पर क्लिक करना हो और क्लिक करते ही आईडी का प्रिंट आउट निकल जाएगा.

अन्य महत्वपूर्ण लिंक

डुप्लिकेट सदस्य पहचानें से जुड़ा लिंकक्लिक करें
डुप्लिकेट परिवार की पहचान करें से जुड़ा लिंकक्लिक करे 
समग्र बीपीएल कार्ड प्रिंट करने से जुड़ा लिंकक्लिक करे
सदस्य आईडी से परिवार एवं सदस्यों की जानकारी देखने से जुड़ा लिंकक्लिक करे
पंजीकरण करवाने से जुड़ा लिंकक्लिक करे 
सदस्य को पोर्टल से हटानाक्लिक करे 

समग्र आईडी बनवाना मध्य प्रदेश के नागिरकों के लिए काफी महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि सरकार की योजनाओं और बच्चों को दाखिले के समय इसको मांगा जा रहा है. इसलिए अगर अभी तक आप ने समग्र आईडी नहीं बनवाई है तो तुरंत इसे बनवाने के लिए अप्लाई कर दें

 

 

 

How to create a Composite ID? | Samagra ID Form In Hindi

How to create Samagra Samaj Suraksha Mission and Samagra ID Number? (Madhya Pradesh Samagra Samajik Suraksha Mission and Samagra ID Details in Hindi) samagra id mp online correction registration, portal, search name, list status, complaint number, how to make

Several schemes are run from time to time by the Madhya Pradesh government for people like weak, old, laborers, poor, widows and etc. living in their state, and for the proper implementation of these schemes, the Madhya Pradesh government has launched the overall social security mission. . Under this mission, the information of the people of this state has been collected and based on this information, the overall ID of the people has been created. With the formation of composite ID, the information of the people living in their state has been gathered with the Madhya Pradesh government and With the help of information, the benefits of the schemes being run in this state are being conveyed to the people easily and in simple ways.

Samagra ID

What is Samagra ID

Just as it is mandatory for every Indian to have an Aadhaar card, in the same way, citizens of Madhya Pradesh have to have a comprehensive ID. A composite ID is a type of ID given by the Government of Madhya Pradesh to the citizens of their state. With the help of this ID, the people of this state can easily take advantage of the schemes run by the state government here. Also, with the help of the overall ID, the data of the citizens of their state has been deposited with the government of this state.

There are two types of Composite IDs

There are two types of composite IDs, one of which is known as the family ID, and the other member is known as the aggregate ID.
The Family Composite ID that is given to a family is called ‘Family Composite ID’ and this ID is of eight digits.
At the same time, every member of that family who is given a composite ID of 9 digits is called a member composite ID. However, the member ID is given only to the members of the families who are registered as family members. That is, if the registration of a person in one’s family is not done at the time of making the overall ID, then that person is not given the member ID.
Information related to the overall ID-

Which state government gives the entire government of Madhya Pradesh
Who is given the overall ID of the citizens of Madhya Pradesh
Official website linked with Composite id samagra.gov.in
Link linked to create the family Composite ID Click Here
Samagra ID Benefits

With the help of Composite ID, Madhya Pradesh government has the data of every citizen of their state. Due to the data of the people, who is eligible for the schemes run by the government of this state and who is not available, the information is available with the government and due to this, only those people are given the benefit of the schemes run by the government. Who deserves it.
Due to the formation of the Composite ID, transparency has been brought in the ongoing schemes in this state and the benefits of the schemes are being easily extended to the right people.
If a scheme is run in this state, there is no need for the beneficiary to get himself registered while applying for that scheme. Because their registration is already present in the Samagra Portal and due to this, that person only has to give his / her Composite ID at the time of applying to avail the scheme.
Why Create Composite ID

If you are a citizen of Madhya Pradesh and you want to take advantage of the schemes run in this state then you must have a complete ID.
In every school of Madhya Pradesh, children are now being asked for their overall ID at the time of admission. So if you have a child in your family and you want to get admission in school, then you will also have to provide a photocopy of the overall ID along with the school form.
Even when filling out the form of government jobs coming out in the state of Madhya Pradesh, people are asked for their overall ID. Therefore, those who want to apply for a government job, they must have an overall ID.
Any sort of composite ID

Under the Samajik Samaj Suraksha Mission run by the Government of Madhya Pradesh, by visiting the homes of the people of this state and setting up camps in different places, data of people like, their caste, how many members are there in the family, how much is the family income, family members Information of age, their religion, family below poverty line or not, name of head of household, marital status, educational level, disability and bank account collected Shri.
After obtaining all this information, on the basis of these, every family living in this state was registered on the Samagra portal.
Under the overall mission, all the families that were registered were given a family composite ID and members of that family were also given the member composite ID.
How to know SAMAGRA ID

Samagra ID Form In Hindi

If a family has been registered in the Samagra portal, but they do not have the overall ID of their family and family members. So they can easily get the overall ID under many methods and the details of these methods are given below.

Finding out the composite ID with the help of the composite ID of a family member

If you know the number of the overall ID of one member of your family, then with the help of that ID number, you can get the overall ID of other members and the overall ID of the family. And to do that you

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *